कृषक समन्वय बनाकर वैज्ञानिक विधि से खेती करें और खेतों में जैविक खाद का प्रयोग करें:-राज्यपाल

Spread the love

हरदोई।जनपद में प्रस्तावित कार्यक्रम के अन्तर्गत महामहिम राज्यपाल आनंदी बेन ने बावन रोड स्थिति कृषि विज्ञान केन्द्र पर गार्ड आफ आनर की सलामी लेने के बाद रूद्राक्ष का पौधा लगाकर वृक्षारोपण करने के उपरान्त मधु मक्खी पालन, औषधीय पौध वाटिका, पोषण वाटिका तथा जैविक कीट नाशक दवाओं के सम्बन्ध में सम्बन्ध अधिकारियों से जानकारी प्राप्त की। कृषि विज्ञान केन्द्र की अव्यवस्थाओं पर उन्होने नाराजगी व्यक्त करते हुए संबंधित अधिकारी को निर्देश दिये सभी व्यवस्थाओं में तत्काल प्रभाव से सुधार करायें।

इसके उपरान्त महामहिम ने जिला प्रशिक्षण केन्द्र पर कृषि, मत्स्य, पशु, उद्यान एवं उद्योग विभाग की ओर से लगायी गयी प्रदर्शनी का अवलोकन किया तथा एक उन्नतशील कृषक अक्षिता सिंह को इन सीटू योजना के अन्तर्गत अनुदान पर प्राप्त टैªक्टर की चाबी भेंट की। इसके बाद महामहिम ने जिला प्रशिक्षण केन्द्र हाल में आयोजित एफपीओ के कृषक, आजिविका मिशन की स्वयं सहायता समूह की महिलाओं तथा अन्य कृषकों से उद्यमिता विकास एवं कृषि उत्पादन समूह के माध्यम से हो रहे लाभ के बारे में संवाद स्थापित किया। इस अवसर पर महामहिम राज्यपाल ने उपस्थित समूह की महिलाओं एवं कृषकों से कहा कि कृषक समन्वय बनाकर वैज्ञानिक विधि से खेती करें और खेतों में जैविक खाद का प्रयोग करें तथा समूह की महिलायें प्रशिक्षण लेने के बाद अन्य महिलाओं को भी प्रशिक्षित कर लाभान्वित करें।
जिला प्रशिक्षण केन्द्र कार्यक्रम में बाद महामहिम ने ब्लाक टड़ियावां के ग्राम सिकन्दरपुर के सर्वोदय आश्रम में आयोजित कार्यक्रम में एचसीएल फाउन्डेशन एवं उषा सिलाई फाउन्डेशन की ओर से आयोजित प्रदर्शनी का अवलोन किया तथा सर्वोदय आश्रम में बालिकाओं की शिक्षा के प्रति किये जा रहे प्रयासों के सम्बन्ध में जानकारी ली। शिक्षा के सम्बन्ध में सर्वोदय आश्रम की प्रबन्धक उर्मिला श्रीवास्तव ने बताया कि कोरोना महामारी की वजह से विद्यालय बन्द होने के कारण बालिकाओं को आनलाइन शिक्षा दी जा रही है। इसके उपरान्त मीटिंग हाल में आयोजित आर्शीवाद महोत्सव कार्यक्रम में सर्वोदय आश्रम को सहयोग करने वाले जनपद के वरिष्ठ नागरिकों आदि से की सरहना करते हुए महामहिम ने का कि एक छोटे से विद्यालय को बुलंदियों तक पहुंचाने के लिए सभी बधाई के पात्र है।
इस अवसर पर सर्वोदय आश्रम की प्रबन्धक ने महामहिम से अनुरोध किया कि टड़ियावां क्षेत्र मंे कोई बालिका महाविद्यालय नहीं है जिससे क्षेत्र की बालिकाओं को काफी दिक्कत होती है इस लिए टड़ियावां क्षेत्र में एक बालिका महाविद्यालय की स्थापना कराने का कष्ट करें। महामहिम के कार्यक्रम में विधायक रजनी तिवारी, विधायक माधवेन्द्र प्रताप सिंह रानू, भाजपा जिलाध्यक्ष सौरभ मिश्रा, भाजपा महिला प्रकोष्ट अध्यक्ष अलका गुप्ता, जिलाधिकारी अविनाश कुमार, पुलिस अधीक्षक अजय कुमार, मुख्य विकास अधिकारी आकांक्षा राना, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 सूर्यमणि त्रिपाठी, अपर जिलाधिकारी संजय कुमार सिंह, ज्वाइंट मजिस्टेªेट प्रत्यूष पाण्डेय, उप जिलाधिकारी सदर दीक्षा जैन, अपर पुलिस अधीक्षक अनिल कुमार यादव, जिला सूचना अधिकारी संतोष कुमार, जिला पंचायत राज अधिकारी गिरीश चन्द्र, वरिष्ठ नागरिक, सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारी आदि उपस्थित रहें।


Spread the love

Related posts

Leave a Comment